आज की इस Post में हम आपको बताने वाले हूं कि What Is The Full Form Of AM And PM. AM और PM के Full Form, Meaning आदि जानकारियां इस Post में आपको मिलेंगी।

आप सभी जानते ही होंगे कि समय का हमारे जीवन में कितना अधिक महत्व है और विश्व में कोई भी ऐसा इंसान नहीं होगा जो कि कभी घड़ी का इस्तेमाल ना करता हो! जो कि समय ना देखता हो !

जैसे की आप जानते ही है समय का पहिया सदैव चलता रहता है यह किसी के लिए नहीं ठहरता। लेकिन इस समय के बारे में जानने के लिए वैज्ञानिकों ने बहुत पहले ही खोज करनी शुरू कर दी थी।

लेकिन जब इस घड़ी की खोज नहीं हुई थी। तब लोग समय जाने के लिए दिन के वक्त सूरज को देखते थे। और रात के वक्त चंद्रमा और तारों की स्थिति को देखकर समय का अंदाजा लगाते थे।

ऐसा कहा जाता है कि सबसे पहले मिस्र देश में दिन और रात के समय को 12 -12 समान अंतरालके भागो में विभाजित किया था। ऐसे 24 भागों में पूरे दिन के समय को बांटा गया था।

उसके बाद लोगों ने समय को जानने के लिए बहुत सारे अलग-अलग उपकरण बनाएं। सूरज की रोशनी की भी घड़ी बनाई गई थी। उस समय की सूरज की किरणें इस वक्त कहां तक है। उसके अनुसार लोग समय का अंदाजा लगाया करते थे।

लेकिन हमारे पास आज के समय में घड़ी जैसी महान उपकरण का आविष्कार हो गया है। जिसमें अब सुधार होते होते हमारे पास Normal घड़ी और Digital घड़ी भी Available है।

आपने एक और बात ध्यान दी होगी कि समय भी दो प्रकार से देखी जाती है 12-12 घंटों के अनुसार और एक पूरा 24 घंटों के अनुसार।

24 घंटे की पद्धति के अनुसार समय अधिकतर रेलवे की घड़ी में देखा होगा। उसमें होता इस प्रकार है कि हमारे घड़ियों में 12:00 बजने किए पश्चात 1, 2, 3, ऐसे समय दिखाए जाते हैं परंतु उस घड़ी में 1,2,3,… न दिखाकर 12, 13, 14,…. ऐसे कर कर के समय दिखा जाते हैं, इसमें 13 का मतलब 1 और 14 का मतलब 2 और 15 का मतलब 3 ऐसे कर कर के पूरे 24 घंटों की पूरी अंतराल इस घड़ी में दर्शाई जाती है।

आजकल Digital का जमाना है अपने देखा ही होगा कि हर चीजें Digital होती जा रही हैं। इसी के साथ हमारी घड़ियां भी Digital हो चुकी है।

मेरे अनुसार आप सभी के पास Mobile और Digital घड़ियां जरूर होंगी। आपने कभी ना कभी एक बार यह बात जरूर गौर ( Notice) किया होगा कि आप जब कभी अपने घड़ी में या फिर अपने मोबाइल में कभी Time देखते होंगे तो Time के बाद AM या PM ये जरूर लिखा होता होगा।

आपके दिमाग में यह प्रश्न जरूर आया होगा कि यह AM और PM का क्या मतलब है ? AM और PM का Full Form क्या है या What Is The Full Form Of AM And PM? और PM के फुल Full Form का अर्थ किस देश के शब्द है? और इसका अर्थ हिंदी में क्या है? आखिरकार इसे इस्तेमाल क्यों किया जाता है?
आपके दिमाग में ऐसे कई प्रश्न आए होंगे। तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं। तो आप मेरी इस Post को अंत तक जरूर पढ़िए।

आज मैं आपको आपकी Life में हमेशा ही इस्तेमाल होने वाली इस छोटे से Word के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

What Is The Full Form Of AM?

AM का Full Form “Ante Meridiem” है।

What Is AM Meaning In Hindi? AM का क्या अर्थ है?

सबसे पहले बात करते हैं AM के Full Form की जैसे कि मैंने आपको पहले ही बता दिया था। AM का Full Form “Ante Meridiem“हैं।

अब बात करते हैं कि इसका Meaninig क्या होता है। AM का अर्थ क्या होता है? AM के Full Form “Ante Meridiem” इसके नाम मेरे अनुसार अधिकतर लोगों ने पहली बार ही सुना होगा।

यदि आप पहले भी इस शब्द को पहले सुना हैं तो भी अच्छी बात है, परंतु आपने नहीं सुना कभी तो भी कोई परेशानी नहीं है, क्योंकि यह एक लैटिन शब्द है। इसलिए उसका अर्थ भी आपको इसे पढ़ने के बाद समझ में नहीं आया होगा।

AM का अर्थ यह होता है कि दोपहर के जो पहले का समय होता है अर्थात कीरात के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे के पहले का जो वक्त होता है। उसे हम AM कहते हैं।

इसलिए रात के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक के समय के पश्चात AM इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। इसे आप हिंदी में “पूर्वाहन” भी कहा जाता हैं।

What Is The Full Form Of PM?

PM का Full Form “Post Meridiem” है।

What Is PM Meaninig In Hindi? PM का क्या अर्थ है?

तो सबसे पहले हम बात करेंगे PM की Full Form के बारे में, तो जैसे कि मैंने आपको पहले ही Post ने बता दिया कि PM का Full Form “Post Meridiem” है।

चलिए अब बात करते हैं PM के Meaning के बारे में तो अब हम आपको बताएंगे PM Meaning In Hindi या PM का क्या अर्थ है?

PM का Full Form आपने पढ़ा आपको यह सब पढ़कर उसका अर्थ समझ में नहीं आया होगा और आपने यह शब्द हो सकता है पहले और कभी देखा भी नहीं होगा क्योंकि यह कोई English शब्द ना होकर यह एक लैटिन शब्द है।

इसीलिए इस शब्द को इतना ज्यादा नहीं जाना जाता है, और इस शब्द के बारे में ज्यादा कोई नहीं जानता।

PM यह समय दोपहर के 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे के पहले तक के समय को पीएम कहा जाता है । या फिर दोपहर के 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे के पहले तक के समय लिखने के बाद PM शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

PM को हिंदी मे “मध्यान्ह” कहां जाता है।

तो उम्मीद करते हैं आपको हमारी इस Post में यह समझ में आ गया होगा कि AM और PM का Full Form क्या है? AM और PM का इस्तेमाल कब और कहां पर किया जाता है? इसका अर्थ क्या होता है? तो जैसे कि मैंने आपको अपनी अब तक कि Post में बताया कि AM के समय रात 12:00 से लेकर दोपहर के 12:00 के पहले का समय या फिर ‘पूर्वाहन‘ कहा जाता है।

PM को दोपहर के 12:00 बजे के पश्चात के समय से लेकर रात के 12:00 बजे के पहले तक के समय को कहा जाता है। इसे ‘मध्यान्ह’ भी कहा जाता है।

मुझे लगता है कि आप को What is the full form of AM and PM? की पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी लेकिन अब में आप को AM और PM के बारे में थोड़ी और जानकारी दूंगा।

AM और PM को इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

तो अब हम आपको बताने वाले हैं कि AM और PM को इस्तेमाल क्यों किया जाता है।


आपने अब तक कि मेरे इस पोस्ट में यह तो जान ही लिया है कि What Is The Full Form Of AM And PM? AM Meaning In Hindi? PM Meaning In Hindi? इन सारी बातों के बारे में तो आप जान ही चुके हैं, लेकिन अब हम आपको बताने वाले हैं कि इस शब्द का इस्तेमाल आखिरकार क्यों किया जाता है?
तो जैसे कि आप जानते ही हैं कि हमारे एक पूरे दिन में 24 घंटे होते हैं। तो इस 24 घंटे में आपने यदि ध्यान से घड़ी को देखा होगा तो 1 से लेकर 12 तक की अंक होते हैं परंतु घड़ी की सुई इस 1 से 12 तक के अंक में पूरे 24 घंटे तक के समय को दर्शाता है।

इसका अर्थ यह है कि एक पूरे दिन और रात को मिलाकर हर अंक पर घड़ी की सुई दो बार जाती है। तो अब यह कैसे अंदाजा लगाया जाए कि यह किस वक्त का Time है। जैसे कि सुबह के भी 10 बजते हैं और रात के भी 10:00 बजते हैं।

यदि इसे अंक में लिखा जाए कि 10:00 बजे इंसान है तो इसे समझने में परेशानियां आ सकती हैं कि यह सुबह के 10:00 बजे हैं या रात के?
तो इसलिए AM और PM इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है कि यदि आप 10:00 AM लिखते हैं, तो इसका अर्थ यह होता है कि सुबह के 10:00 बजे हैं। और यदि आप 10:00 PM लिखते हैं, तो इसका अर्थ यह होता है कि रात के 10:00 बजे हैं।

About Full Form Of AM And PM

मुझे आशा है कि आप को हमारी इस पोस्ट में What Is The Full Form Of AM And PM? जानकारी मिल गई होगी और इसी के साथ आपको Full Form Of AM And PM? से जुड़े हुए सभी प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होंगे।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो दूसरे लोगों के साथ शेयर जरूर करें।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *