Online Payment में आप ने UPI का नाम तो जरूर सुना होगा। में आप को UPI Full Form In Hindi? UPI का Full Form क्या है? आदि की पूरी जानकारी दूंगा।

आप ने UPI का नाम तो जरूर सुना होगा क्योंकि जब से Digital India हुआ है तब से सभी लोग Bhim UPI का प्रयोग करते है।

यहां तक कि स्वयं मोदी जी ने भी Bhim UPI का प्रयोग करने के लिए कहा था। UPI के आपको बहुत सारे फायदे मिल जाते है। अभी वर्तमान समय में UPI का प्रयोग दिनों दिन बढ़ता जा रहा है क्योंकि लोग जिस तरह से UPI के बारे में जान रहे हैं उसी तरह से लोग UPI का प्रयोग बढ़ा कर कर रहे हैं।

अगर इसी तरह UPI का प्रयोग बढ़ता गया और सभी लोग UPI का प्रयोग करने लगे तो भारत संपूर्ण रूप से डिजिटल हो जाएगा। जिससे लोग Money को भी Digital बनाएंगे और UPI के प्रयोग से बहुत ही आसानी से व्यापार कर पाएंगे।

UPI Full Form In Hindi ? UPI का Full Form क्या है?

UPI Full Form In Hindi? UPI का Full Form क्या है?
UPI का Full Form “Unified Payments Interface” होता है। जिसे Hindi भाषा में “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस” के नाम से भी जाना जाता है।

UPI क्या है?

UPI की Full Form Unified Payments Interface है और अगर आप किसी को भी अपने Bank Account से पैसे भेजना चाहते है तो आप इस तरीके का प्रयोग कर सकते है क्योंकि UPI की मदद से आप घर बैठे Online एक Bank से दूसरी Bank में आसानी से पैसे Transfer कर सकते है।

UPI का प्रयोग लोग ज्यादा करते है ताकि UPI की मदद से हम बहुत ही जल्दी पैसे ट्रांसफर कर पाए और कोई Problem भी ना हो। UPI एक बहुत ही अच्छा जरिया है जिस की मदद से आप बहुत ही जल्दी पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

अगर आप किसी को बार-बार पैसे भेजते है या ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना चाहते हो तो आप UPI का प्रयोग कर सकते हैं।
UPI उन लोगों के लिए ज्यादा काम आती है जो बार-बार किसी से पैसा लेते हैं या किसी को पैसा देते हैं या आप एक दुकानदार हो तो आपके लिए UPI बहुत ही ज्यादा अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने का।

UPI के जरिए ना आप किसी वॉलेट में बल्कि आप सीधे अपने बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हो या सीधे बैंक से पैसे भेज सकते हो।

UPI कैसे काम करता है?

आप UPI का प्रयोग 24 घंटे 7 दिन लगातार कर सकते हैं , UPI System हमेशा चालू रहता है। मान लीजिए अगर कभी आपातकालीन स्थिति में किसी को आधी रात को पैसे भेजने हैं तो आप UPI का प्रयोग करके बहुत ही आसानी से उसे पैसे भेज सकते हैं।

UPI का प्रयोग करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको केवल एक UPI ID इंटर करनी है और आप जैसे डायरेक्ट पैसा Send करेंगे वह डायरेक्ट पैसा अगले वाले के बैंक अकाउंट में चला जाएगा।

अगर आप पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI Applications को छोड़कर अपने बैंक का Application प्रयोग करते हैं तो उसमें आपको बहुत सारी परेशानी होती है।

जैसे सबसे पहले आपको बैंक Applocation में Log In होना पड़ता है। उसके बाद अगले वाले की Bank Details जैसे- Account Number, IFSC Code, Name आदि कई जानकारियां लिखनी पड़ती है।

उसके बाद वापस आपको अपने Bank ID का पासवर्ड डालना पड़ता है फिर आपके मोबाइल पर OTP आता है और फिर उसके बाद अगले वाले के बैंक में Transfer होता है।

लेकिन UPI में ऐसा नहीं है UPI में बस आप एक-दो Clicks में आगे वाले को पैसा भेज सकते हैं। अगर आप UPI Applications जैसे Google Pay, Phone Pe, Bhim, Paytm आदि एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो उन Applications में आपको UPI पैसे Send करने का Option मिल जाएगा।

वहां पर आप को जिसे पैसे भेजने है उसका मोबाइल नंबर या उसकी UPI ID लिखनी है और जितने पैसे भेजने है वो लिख कर जैसे Send पर Click करना है। फिर आपको अपनी UPI ID के पासवर्ड डालने होंगे और पैसे सीधे अगले वाले के बैंक में चले जाएंगे।

तो देखा दोस्तो आप कितनी आसानी से UPI के प्रयोग से किसी को भी 24 घंटे या 7 तो दिन पैसे भेज सकते हैं। UPI का प्रयोग आप आपातकालीन स्थिति में भी कर सकते हैं।

आज में आप को UPI से जुड़ी सभी जानकारियां दूंगा जैसे UPI Full Form In Hindi? UPI का प्रयोग कैसे करे आदि कई जानकारियां आप को आज में दूंगा।

UPI से पैसे कैसे भेजें?

अब हमने UPI के बारे में तो बहुत सारी बातें कर ली लेकिन अब मैं आपको बताऊंगा कि मैं UPI से कैसे पैसे भेज सकते हैं।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि UPI से पैसा भेजना बहुत ही आसान है। इसके लिए बस आप को Application Download करना है और आप बहुत ही आसानी से UPI से पैसा ले सकते हैं।

UPI Support करने वाले बहुत सारे Application है तो मैं आपको उन Applications के नाम नीचे बता देता हूं।

आप उन Application को Download कर सकते हैं आपको जो भी Application अच्छा लगता है या जो भी आप पहले से Use करते हो उस Application को Download कर सकते हैं।

UPI Support करने वाले Applications

आदि कई Applications है जिनका प्रयोग आप UPI Money Transfer के लिए कर सकते हैं।

अगर आप इन Applications में से कोई भी Application Download कर लेते है और आप उस Application से पैसे भेजना चाहते है तो आप को कुछ Step Follow करने होंगे।

UPI ID कैसे बनाए?

  • अगर आप UPI Support किसी भी Application को Open करते है तो आप को Send Money या UPI का Option मिलेगा उस पर Click करना है।
  • Click करने के बाद आप से आप के Bank Account को Link करने को बोला जाएगा। आप के सामने Banks की List आ जाएगी। आप को उस बैंक से Select करना है जिस में आप का Bank खाता है।
  • Select करने के बाद आप के Bank से जुड़ी हुई Sim Card स्वयं ही Bank Account Link हो जाएगा (Bank से जुड़ी सिम आप के Mobile में होनी चाहिए)
  • Bank Account Connect होने के बाद आप से UPI का Password रखने के लिए बोला जाएगा और उसके साथ OTP भी आएगा। आप को 6 अंको का पासवर्ड लिख लेना है। (आप को इस पासवर्ड को हमेशा याद रखना है क्योंकि UPI से पैसे ट्रांसफर करते समय इस पासवर्ड कि जरूरत पड़ती है)
  • OTP और 2 बाद पासवर्ड लिखने के बाद आप का Bank Account UPI से जुड़ जाएगा और आप को आप की UPI ID मिल जाएगी।
  • आप अपनी UPI ID अपनी Profile में जाकर या UPI के Option पर Click कर के देख सकते है।
  • UPI सभी Applications की अलग अलग होगी जैसे

Paytm की – Mobile [email protected]
Amozon की – Mobile [email protected]
Phone Pe की – आप का नाम@ybl

आदि कई UPI ID होती है। आप UPI ID को Edit भी कर सकते है।

आप इसी UPI ID की मदद से पैसे किसी को भी कभी भी भेज सकते है क्योंकि यही ID है जो आप से Bank से Connect है और आप के पैसे आप के BANK में पहुंचती है।

UPI से पैसे कैसे भेजें

  • UPI से पैसे भेजने के लिए आप को UPI का Application Open करना होगा। Open करने के बाद Send Money या UPI के Option पर क्लिक करना है।
  • UPI ID बनने के बाद अब आप के मोबाइल में Send Money का Option मिलेगा उस पर Click करना है।
  • फिर आप से UPI ID पूछा जाएगा। अब आप को जिसे Money भेजना है उसकी UPI ID लिखनी है। (UPI ID सभी Application की चलेगी चाहे आप Paytm से आगे वाले के Phone Pe UPI में ट्रांसफर क्यों ना कर रहे हो, फिर भी आप आसानी से आगे वाले के Bank में पैसे भेज सकते है)
  • फिर आप को Amount लिखना है जितना आप को भेजना है
  • बाद में आप से आप का UPI Password पूछा जाएगा वो Enter कर देना है। फिर आगे वाले के बैंक में पैसे Transfer हो जाएंगे।

दोस्तों आप इस तरह से बहुत ही आसानी से UPI Id का प्रयोग करके किसी के भी उसके बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सकते हो।
मुझे लगता है आज की जानकारी आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी। आज मैंने आपको UPI Full Form In Hindi? UPI का Full Form क्या है?UPI Id कैसे बनाएं आदि कई जानकारी दे दी है।

UPI की खास बातें ?

अब आप UPI के बारे में तो बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर चुके हो लेकिन अब आपके दिमाग में आ रहा होगा कि हम पैसे तो ट्रांसफर अपने बैंक के Application से भी कर सकते हैं।

  • तो फिर UPI और दूसरे पैसे ट्रांसफर करने के माध्यमों में क्या अंतर है?
  • अब मैं आपको UPI की कुछ ऐसी खास बातें बताऊंगा जो इसमें दूसरे पेमेंट ट्रांसफर करने के माध्यम से अलग है?
  • UPI से बहुत ही आसानी से Fast बोर जल्दी पैसे Transfer कर सकते है।
  • UPI से आप Online Money Transfer का फायदा उठा सकते है।
  • UPI से आप 24/7 कभी भी Payment कर सकते हो।
  • UPI से आप किसी को भी बिना Bank Details के पैसे भेज सकते हो।
  • UPI एक ऐसा माध्यम है जिस में आप को केवल UPI ID की जरूरत होती है और UPI से आप बहुत ही आसानी से Money Transfer कर सकते है।
  • UPI में एक बार में आप 1 लाख रुपए तक Transfer कर सकते है।

आदि कई फायदे आपको UPI से होते हैं लेकिन कई लोग होते हैं जिन्हें पता नहीं होता UPI क्या है तो वह UPI के फायदे नहीं ले पाते हैं।

इसीलिए मैं आपको बोलता हूं आप हमारी पोस्ट “UPI – UPI Full Form In Hindi? UPI का Full Form क्या है? UPI की पूरी जानकारी” उन सभी लोगों तक पहुंचाए जिन्हें UPI के बारे में ज्ञान नहीं है।

About UPI Full Form In Hindi

मुझे लगता है कि आपको इस पोस्ट में UPI Full Form In Hindi? UPI का Full Form क्या है? UPI के फायदे? UPI ID कैसे बनाएं? UPI से पैसे कैसे भेजें आदि की जानकारी मिल गई होगी।

हमारी यह पोस्ट पूरी UPI से जुड़ी हुई है अगर आप इस पोस्ट को संपूर्ण रूप से पढ़ लेते हो तो आपको कोई दूसरी पोस्ट पढ़ने की जरूरत नहीं रहेगी क्योंकि इस पोस्ट में आपको UPI से जुड़ी हुई सभी जानकारी दे दी है।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *