भारत के प्रसिद्ध सरकारी नौकरियों से सबसे अच्छी नौकरियों में गिनी जाने वाली नौकरी IAS है। आज में आप को What is Full form of IAS? IAS full form in Hindi? आदि जानकारी दूंगा।

आज भी कई लोग IAS की नौकरी अपने सपनों में देखते हैं, कई लोग इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए रात रात भर जगते हैं। अगर वर्तमान समय में सरकारी नौकरियों में सबसे अच्छी नौकरियों की बात करें तो उनमें एक IAS की नौकरी भी होती है।

आज भी जब कभी भी देश में कोई खतरा आता है या कोई दुर्घटना घटती है तो लोग सबसे पहले पुलिस को याद करते हैं और उन्हीं पुलिस में IAS, IPS जैसे ऑफिसर्स को याद करते हैं। आज में आप को IAS का Full Form बताऊंगा। आज की पोस्ट में आप को What is Full form of IAS? की पूरी जानकारी दूंगा।

What is Full Form of IAS? IAS का full form क्या है?

IAS एक बहुत ही बड़ी भारतीय सेवा है। IAS का full Form “INDIAN ADMINISTRATIVE SERVICE” है।

जिसका मतलब हिंदी भाषा में “भारतीय प्रशासनिक सेवा” होता है।

आप को इस के नाम से ही पता चल गया होगा कि IAS एक प्रशासनिक अधिकारी होता है। अगर आप में देश के प्रति सेवा का भाव है तो यह सरकारी नौकरी आप के लिए बनी है।

अगर आप भी IAS बनना चाहते हो तो यह जान ले की IAS की परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है।

आप को What is Full form of IAS? IAS full form in Hindi? की जानकारी प्राप्त हो गई है लेकिन अब में आप को कुछ अलग और IAS से जुड़ी हुई जानकारियां देने वाला हूं।

What is IAS? IAS क्या है?

IAS - What is Full form of IAS? IAS का full Form क्या है? कैसे बने?

IAS को आप भारतीय पुलिस सेवा के महत्वपूर्ण पदों में से एक पद कह सकते हो। IAS एक अखिल भारतीय सेवा में से एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण पद है। IAS बनने के लिए आप को कुछ परीक्षाएं में उत्तीर्ण होना होगा।

कई लोगो का सपना होता है कि को देश के लिए कुछ करे, इस कारण कुछ लोग आर्मी में जाते है और कुछ लोग पुलिस में भर्ती होते है, कुछ लोग IPS बनते है और कुछ लोग IAS बनते है और कुछ लोग जिला कलैक्टर भी बनते है। सभी लोगो का अपना अपना सपना होता है और उन्हीं सपनो में से एक सपना IAS बनने का भी होता है।

जो बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है। IAS बनने के लिए लोग अपना पूरा जी जान लगा देते हैं लेकिन कुछ फिर भी इस पद को प्राप्त नहीं कर सकते है

IAS बनने के लिए योग्यताएं ?

आप हमारी Post “IAS – What is Full form of IAS? IAS का full Form क्या है? कैसे बने? ” को पढ़ कर यह तो पता चल गया होगा कि IAS बनने के लिए आप को UPSC का exam देना पड़ता है। उसी के साथ आप को What is Full form of IAS? IAS full form in Hindi? का भी संपूर्ण ज्ञान मिल गया होगा।

लेकिन अब में आप को IAS बनने के लिए जरूरी योग्यताएं बताऊंगा। जिस की मदद से आप को IAS बनने में आसानी मिलेगी।

आप में दो तरह की IAS बनने की योग्यता चाहिए।

1. IAS बनने की योग्यताएं
  • भारत, नेपाल या भूटान के है तो ही आप भारत में IAS का exam दे सकते है।
  • आप की graduation पूरी होनी चाहिए ( Science, Commerce या Arts किसी भी stream से)
  • अगर आप general category के है तो आप की उम्र 21 से 32 साल है तो ही आप exam दे सकते है वो भी केवल 6 बार
  • अगर आप ST/SC category के है तो आप की उम्र 21 से 37 साल है तो ही आप exam दे सकते है और आप जितनी बार चाहे उतनी बार exam दे सकते है।
  • अगर आप OBC category के है तो आप की उम्र 21 से 35 साल है तो ही आप exam दे सकते है, वी भी केवल 9 बार
  • अगर आप विकलांग category के है तो आप की उम्र 21 से 42 साल है तो ही आप exam दे सकते है, वी भी अगर आप General या obc category है तो केवल 9 बार और ST/SC unlimited बार exam दे सकतें।
  • अगर आप जम्मू और कश्मीर दोमिसिले के general के लिए 37 और obc के लिए 40 और ST/SC के लिए 42 और विकलांग लोगो के लिए 50 साल तक उम्र निर्धारित की गई है।
  • Disable serviceman and disable form duty candidate के लिए कुछ उम्र निर्धारित की गई है General के लिए निर्धारित उम्र – 37 OBC के लिए निर्धारित उम्र – 38 ST/SC के लिए निर्धारित उम्र – 40 रखी गई है।
2. IAS बनने की योग्यताएं
  • सबसे पहले योग्यता है आप को 12th class को उत्तीर्ण ( pass) करनी है वो भी किसी भी subject से
  • IAS बनने के लिए आप को graduation को पूर्ण करना होगा वो भी किसी भी subject से ।
  • आप को अपनी graduation पूर्ण होने के बाद या last year में आप को upsc exam के लिए apply करना होगा।

अगर आप में यह सभी योग्यता है तो आप IAS बन सकते है। मुझे लगता है आप को What is Full form of IAS? IAS full form in Hindi? के साथ साथ आप को IAS बनने की योग्यता भी सही रूप से समझ में आगई होगी।

IAS कैसे बने?

IAS की परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा ली जाती है। IAS ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है जितना आसान आप सोच रहे हैं। UPSC हर साल लगभग 25 सेवा पदो के लिए exam लेती है। जिनमें कई बड़े बड़े पद आते हैं जैसे IPS, IAS आदि।

मैने आप को What is Full form of IAS? IAS full form in Hindi? की जानकारी दे दी है लेकिन उसी के साथ अभी जो जानकारी देने वाला हूं वो भी बहुत ज्यादा जरूरी है।

अगर आप IAS बनना चाहते हैं तो आपको इनके exam क्लियर करने बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

IAS बनने के लिए आपको 3 exam देने पड़ते हैं जो upsc द्वारा लिए जाते है। जिनमें सर्वप्रथम exam जो the preliminary exam होता है और दूसरा exam The main exam होता है जो बहुत ज्यादा जरूरी और difficult होता है।

उसके बाद आता है तीसरा, सबसे मुश्किल और कठिन step जिस में आप की eduction के साथ साथ आप की सभी knowledge काम आती है। जितना कठिन परीक्षाएं उत्तीर्ण करना होता है उस से कई गुना ज्यादा कठिन interview होता है।

Interview के अनुसार ही आप का selection होता है। इसकी कारण आप का interview भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण और कठिन होता है।

IAS बनने की (upsc) परीक्षाएं

IAS की परीक्षाएं
The Preliminary exam
The Main exam
Interview

अगर आप यह तीनों exams को उत्तीर्ण कर देते है तो आप एक IAS oficer बन जाते है।

दोस्तो आज मैने आप को What is Full form of IAS? IAS full form in Hindi? की पूरी जानकारी दे दी है। अगर आप को हमारी post पसंद आती है तो लोगो तक जरूर पहुंचाइए।


1 Comment

UPSC Full form in Hindi? UPSC का Full form क्या है? UPSC की पूरी जानकारी · May 14, 2020 at 11:04 pm

[…] के कुछ उदाहरण बताइए।उत्तर:- UPSC से आप IAS, IPS, DSP, IFS आदि जैसी कई बड़ी बड़ी जॉब मिलती […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *