आज कि यह article आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकती है। यदि आप full form of FUP ? FUP full form In Hindi ? Full Form Of FUP In Hindi ? FUP का हिंदी Full Form क्या होता है ? FUP क्या होता है ? Full form of FUP को हिंदी में क्या कहते हैं ? FUP का क्या मतलब होता है ? इन सभी में से कोई भी जानकारी यदि आप जाना चाहते हैं, तो इस article में FUP से जुड़ी सारी जानकारी हमने आपको बताई हुई है।

यदि आप FUP से related कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस article को जरूर पढ़िए। इसमें आपको FUP के बारे में सारी जानकारी बहुत ही विस्तारित और सरल भाषा में बताई हुई है।

सबसे पहले बात करते हैं, FUP यह होता क्या है? और इसका इस्तेमाल कहां और क्यों किया जाता है। तो FUP शब्द को आपने अधिकतर उस वक्त देखा होगा।
जब आप अपने PHONE में recharge कराते हैं या फिर आप इसे ब्रॉडबैंड का RECHARGE कराते हैं।

उस वक्त आपको FUP यह शब्द देखने को मिलता है, तो आपके मन में जिज्ञासा जरूर उठी होगी कि इस FUP का full form आखिरकार क्या होता है और इसका अर्थ क्या होता है ?

काफी लोगों को इसके अर्थ के बारे में पता होता है, परंतु इसके full form के बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती तो, इस article में हम आपको इस से related सारी जानकारी बताने वाले हैं।

Full Form Of FUP ? FUP का full form क्या होता है ?

FUP का full form ‘Fair Use Policy’
है।

Full Form Of FUP ? FUP की hindi में full form क्या होती है?

Hindi में FUP का Full form “उचित उपयोग नीति” होता है।

FUP क्या होता है ? what the meaning of FUP ?

FUP (Fair Use Policy) का अर्थ हिंदी में “उचित उपयोग नीति” होती है। यह शब्द इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) कंपनियां या फिर आप कह सकते हैं। टेलिकॉम कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

यह शब्द आपने तब देखा होगा या फिर आप इस शब्द से रूबरू हुए होंगे।जब आप अपने ब्रॉडबैंड या फिर अपने PHONE का TARIFF recharge करा रहें होंगे। उस समय आपको यह शब्द दिखाई दिया होगा, तो आपके दिमाग में यह प्रश्न जरूर होगा कि इसका अर्थ क्या होता है ?

FUP (Fair Use Policy) यह एक limitation होती है, जो कि इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) या फिर TELECOM कंपनियां अपने TARIFF PLAN में लागू कर दी हैं। इनका उपयोग TELECOM COMPANY अपने ग्राहकों को मिलने वाली सेवाओं की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए करती है।

FUP (Fair Use Policy कंपनी द्वारा अपने TARIFF plan में यह Policy लागू की गई है। इसके पहले jio TELECOM COMPANY उसके बाद अन्य कंपनियां भी UNLIMITED डाटा और कॉलिंग के PLAN LAUNCH किए थे।

आप अब यह सभी companies ने FUP (Fair Use Policy) लागू कर दिया है। जिसे बैंडविथ कैप या फिर (Data cap) भी कहा जाता है।

FUP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

जैसे कि आप मान लीजिए कोई भी TELECOM COMPANY किसी भी क्षेत्र में अपनी NETWORK को पहुंचाने के लिए टावर लगाती हैं, और यदि उस क्षेत्र में उसके उपयोगकरताओ या ग्राहकों द्वारा उसका अधिक समय तक या अधिक लोगों द्वारा एक ही समय पर इस्तेमाल किया जाएगा, तब उस TELECOM COMPANY की सेवाओं की गुणवत्ता में कमी आ सकती है।

जैसे कि यदि एक ही समय पर बहुत अधिक व्यक्ति कीसी NETWORK का उपयोग करते हैं, तो उसके NETWORK में कई problem आ सकती है। उसके डाटा SPEED भी धीमी हो जाती है।

जिसके कारण उस TELECOM COMPANY की उस क्षेत्र में server down हो सकता है, या फिर आप कह सकते हैं load अधिक बढ़ने के कारण यह सब परेशानियां आती हैं। इन्हीं परेशानियों को कम करने के लिए TELECOM COMPANIES ने FUP (Fair Use Policy नामक यह policy लांच की है।

FUP का कार्य क्या है ? और यह किस प्रकार कार्य करती है ?

FUP (Fair Use Policy) जैसे कि इसके नाम से ही आपको अंदाजा लग गया होगा कि यह किसी भी PLAN में limitation लगाने वाला PLAN है। यह limitation किस प्रकार से अपने plan में उपयोग होता है, और कार्यरत होता है। इसके बारे में मैं आपको बताने वाला हूं।

FUP (Fair Use Policy) इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) और TELECOM COMPANY दोनों द्वारा ही कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, तो इनके द्वारा यह limitation plan इन के Data या इनके Recharge Plan पर लगाया जाता है।

जैसे कि आप मान लीजिए आपकी ब्रॉडबैंड की SPEED 4 mb/s है और यदि आप अपने ब्रॉडबैंड को या wifi को एक निश्चित सीमा से अधिक इस्तेमाल करते हैं, तो आप के शेष महीने में आपके ब्रॉडबैंड की SPEED अपने आप धीमी हो जाएगी।

इसी प्रकार मोबाइल कंपनियों के TARIFF PLAN में भी यह FUP (Fair Use Policy) लागू होती है। जैसे कि आप मान लीजिए, आपने अपने PHONE को TARIFF RECHARGE कराया और उस TARIFF PLAN में आपके Data use करने की एक निश्चित सीमा होती है।

आपके Data use करने कि यदि आप उस 1 दिन के निश्चित सीमा से अधिक Data use करते हैं, तो आपके शेष दिन में आपकी NETWORK की SPEED अपने आप धीमी हो जाती है। जैसे कि यदि आप की सीमा समाप्त नहीं हुई है तो आपकी PHONE के Data SPEED 8 mb/s से 10 mb/s तक चलने की संभावना होती है।

यह आपके NETWORK पर निर्भर करता है। परंतु यदि आप की 1 दिन की निश्चित सीमा समाप्त हो चुकी है । तो आपके PHONE की Data की SPEED 65 kb/s से लेकर 120kb/s के बीच में चलती है।

FUP (Fair Use Policy) न केवल Data PLAN पर ही लागू हो कर यह calling PLAN पर भी लागू होता है। जैसे कि पहले PHONE कंपनियां companies अपने RECHARGE PLAN में UNLIMITED calling की सुविधा देती थी, परंतु अब यह policy आने के कारण आपको आपके PHONE RECHARGE के डाटा PLAN में limitation लगा दिया गया।

इस में आपको एक निश्चित समय सीमा दी जाती होगी। आप उस समय सीमा से अधिक यदि आप PHONE पर बातें करते हैं, तो आपको उसके लिए पुनः RECHARGE कराना होगा।

FUP को लागू करने के कौन कौन से फायदे है ?

अब आपके दिमाग में यह सवाल आया होगा कि FUP लागू करने के क्या फायदे हैं या फिर इसे क्यों लागू किया गया। तो हमने आपको बता इसका क्या अर्थ होता है। इसे लागू न करने से क्या परेशानी होती थी।

यह policy किस प्रकार कार्य करता है। अब हम आपको बताने वाले है FUP को लागू करने से उपयोगकर्ताओं ग्राहकों को और TELECOM COMPANIES को कौन कौन से फायदे होते हैं।

FUP लागू करने से न केवल TELECOM COMPANIES को ही फायदा होता है बल्कि उपयोगकर्ताओं को (customers) को भी काफी अधिक फायदा होता है। जैसे कि मैंने आपको बताया कि यदि किसी क्षेत्र में एक ही समय पर बहुत अधिक व्यक्तियों द्वारा इसी NETWORK का इस्तेमाल किया जाता है, तो उसके कारण वहां के NETWORK की गुणवत्ता में कमी आती है।।

परंतु FUP यह लागू करने के कारण अब लोगों द्वारा किसी भी NETWORK का इस्तेमाल करने की एक निश्चित सीमा तय की गई है। जिसके कारण लोग इसका इस्तेमाल सोच समझकर और एक सीमा में करते हैं।

जिससे TELECOM COMPANIES द्वारा provide की जाने वाली सुविधा लोगों तक उच्च गुणवत्ता में प्राप्त होती है। जिसके कारण उपयोगकर्ताओं को भी अच्छी गुणवत्ता की सुविधा आसानी से मिलती है और उन्हें NETWORK में बहुत अधिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

यह तो हो गई उपयोगकर्ताओं को क्या फायदा होता है ।परंतु इसके कारण TELECOM COMPANIES को भी फायदे होते हैं। जैसे कि पहले TELECOM कंपनियां UNLIMITED Data plans और UNLIMITED calling plans देती थी।

इसके कारण लोगों का बिना थोड़ा भी संकोच किए calling की जाती थी और काफी लंबे समय तक लोग कभी-कभी बिना काम के भी बहुत लंबे समय तक call पर बातें किया करते थे। जिसके कारण कंपनियों को काफी अधिक खर्चे आते थे।

इसी प्रकार UNLIMITED Data plan होने के कारण उपयोगकर्ता Data का बहुत अधिक मात्रा में उपयोग करते थे। अब यह PLAN लागू हो जाने के कारण लोगों के Data use करने में एक सीमा लगा दी गई है। जिससे कोई भी उपयोगकर्ता केवल उस सीमा तक ही high Data speed इस्तेमाल कर सकता है।

उससे अधिक इस्तेमाल करने पर उस उपयोगकर्ता के Data speed slow ही जाती है। जिसके कारण वह बहुत अधिक मात्रा में डाटा का इस्तेमाल नहीं कर सकता। जिससे भी कंपनियों को बहुत अधिक मात्रा में होने वाले खर्च में गिरावट आई।

What is the meaning of FUP In Jio ? Jio recharge plan में FUP का क्या अर्थ है ?

पहले JIO TELECOM COMPANY ने सभी Plans UNLIMITED LAUNCH करती थी। PHONE में calling और Data UNLIMITED दिए जाते थे। परंतु अब जिओ TELECOM COMPANY FUP (Fair Use Policy) palns में LAUNCH कर दिया है।

जैसे कि आपने मेरे article में पहले ही पढ़ा FUP (Fair Use Policy) क्या मतलब होता है। यह एक प्रकार का limitation होता है। जो कि आपको आपके डाटा PLAN के समयाअवधि अनुसार आपको एक निश्चित Data और calling की timing की सीमा दी जाती है।

यदि आपको Jio के PLAN के अनुसार बताएं तो jio में ₹199 रू. के plan में आपको 1.5 GB Data / day और Jio to Jio calling free और Jio to other call करने पर केवल 1000 मिनट ही मिलते हैं।

परंतु पहले यह limitation जो अब लगाए गए हैं। वह पहले नहीं थे, अब जो यह limitation लगाए गए इन्हें FUP (Fair Use Policy) कहा जाता है।

अब जैसे कि आपको 1 दिन में केबल 1.5 GB High speed data ही इस्तेमाल करने के लिए प्राप्त होती। इससे अधिक Data इस्तेमाल करने पर आपके PHONE की Data की speed अपने आप धीमी हो जाएगी।

calling में भी ऐसे ही है, पहले Jio to Jio call करिए या फिर Jio से किसी अन्य Sim card पर call करिए। आपको कोई limit नहीं होती थी, परंतु अब यदि आप Jio के Sim से किसी अन्य TELECOM COMPANY के Sim पर call करते हैं, तो आपको limitation लगा दी गई है, आप अपने 28 दिनों के PLAN के समय अवधि में केवल 1000 मिनट ही बात कर सकते हैं।

इससे अधिक यदि आप Jio to other किसी अन्य TELECOM COMPANY के Sim से बात करते हैं, तो आपको उसमें और अधिक RECHARGE कराना होगा।

TRAI ने 2012 में TELECOM COMPANIES को यह आदेश दिया था कि वह अपने कंपनियों की UNLIMITED डाटा plan बोलकर प्रचार ना करें। उनकी जो Data plan उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान करती है, उसका साफ साफ शब्दों में जानकारी लोगों तक पहुंचाएं।

TELECOM COMPANIES
इसीलिए इंटरनेट सेवा प्रदाता और द्वारा अपने Data plan में आप यह FUP नामक शब्द का इस्तेमाल किया जाने लगा। अब FUP शब्द का क्या अर्थ है। इसका किस प्रकार इस्तेमाल होता है, और इसके बारे में सारी जानकारी आपको मेरी यह article पढ़कर जरूर प्राप्त हो चुकी होगी। यदि आपको कोई भी doubt या फिर कोई भी प्रश्न हो तो आप जरूर कमेंट में पूछ सकते हैं.

धन्यवाद!


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *